Instead of solving the complaints of CM helpline one answer will be resolved in future.

सीएम हेल्पलाइन की शिकायतें सुलझाने की बजाय एक ही जवाब-भविष्य में दूर हो जाएंगी

भोपाल  ।  यदि आपकी कॉलोनी में सड़क और नालियां टूटी हैं, स्ट्रीट लाइट बंद है या फिर पानी सप्लाई में किसी तरह की कोई परेशानी है और आप यह सोचकर सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत कर रहे हैं कि 24 घंटे में समस्या दूर हो जाएगी, तो आप गलत हैं। सीएम हेल्पलाइन पर आने वाली इस तरह की शिकायतों में नगर निगम द्वारा एक ही रटा-रटाया जवाब दिया जा रहा है कि ‘भविष्य में आपकी समस्या का समाधान कर दिया जाएगा’। इसके बाद शिकायत बंद की जा रही है। सीएम हेल्प लाइन में रोजाना नगर निगम से संबंधित 200 से ज्यादा शिकायतें दर्ज होती हैं। इनमें से 90 प्रतिशत शिकायतें साफ-सफाई, अतिक्रमण, नाली निर्माण, स्ट्रीट लाइट और वॉटर सप्लाई से संबंधित होती हैं। शिकायतें दर्ज होने के फौरन बाद उसे नगर निगम की सीएम हेल्प लाइन सेल और यहां से संबंधित विभागों को ट्रांसफर कर दी जाती हैं, ताकि शिकायतों को जल्द से जल्द दूर किया जा सके। जिम्मेदार अफसर शिकायतों को तत्काल कार्रवाई कराने के बजाए शिकायतकर्ता को भविष्य में शिकायत हल कराने का भरोसा दिलाते हुए शिकायतों को बंद कर देते हैं।

 घरों के सामने गंदा पानी भरने की शिकायत, सुनवाई नहीं

हाउसिंग बोर्ड करोंद निवासी दिनेश राठौर ने सीएम हेल्प लाइन में शिकायत दर्ज कराई थी कि सीसी रोड निर्माण के दौरान दोनों तरफ जगह छोड़ दी गई, लेकिन ठेकेदार ने नाली नहीं बनाई। इस वजह से घरों के सामने गंदा पानी भरा रहता है। नाली निर्माण कराया जाए। शिकायत के दो दिन बाद एसएमएस के जरिए उन्हें जवाब मिला कि नाली निर्माण प्रस्तावित है, जिसे भविष्य में करा दिया जाएगा।

 तीन दिन बाद मिला जवाब, भविष्य में करा दिया जाएगा 

टीला जमालपुरा निवासी सुहेल सिद्दीकी ने सीएम हेल्प लाइन में शिकायत दर्ज कराई थी कि उनके मोहल्ले में नाली के ऊपर निर्माण कर उसे ढंक दिया गया है। इससे नालियों की सफाई नहीं हो पाती। इससे गंदा पानी सड़क पर भरता है, जिससे सड़क खराब हो रही है। उन्होंने बताया कि शिकायत के तीन दिन बाद उन्हें जवाब मिला कि भविष्य में आपकी समस्या का निराकरण किया जाएगा। 33 नोट: यह महज दो मामले हैं, जबकि रोजाना इस तरह की 200 से ज्यादा शिकायतों में से 40 फीसदी शिकायतों को भविष्य में काम कराने का हवाला देते हुए बंद कर दिया जाता है।

 शिकायत की तो मान लिया सुझाव 

सीएम हेल्प लाइन में शिकायत करने पर भविष्य में समस्या के निराकरण का मैसेज तो मिल ही रहा है, साथ ही लोगों की शिकायतें सुझाव में दर्ज की जा रही हैं। जैसे कि आपने मोहल्ले में नियमित सफाई न होने की शिकायत की, तो यह सुझाव माना जाएगा। बागमुगालिया एक्सटेंशन निवासी उमाशंकर तिवारी ने बताया कि उन्होंने शिकायत की थी कि प्रतिबंध के बावजूद पॉलीथिन का उपयोग हो रहा है, जिसे बंद कराया जाए। इसे शिकायत की जगह सुझाव में दर्ज किया गया। यही नहीं उन्होंने कन्युनिटी हॉल का गेट टूटे होने की शिकायत की थी, जिसे भी सुझाव में दर्ज किया गया। कटारा हिल्स निवासी आरके श्रोती ने एसआर टू की बस कटारा हिल्स तक न आने की शिकायत की, जिसे सुझाव में दर्ज किया गया।

 कैटेगरी में बांटकर उसी आधार पर दूर करते हैं शिकायत

सीएम हेल्प लाइन पर रोजाना नगर निगम से संबंधित बड़ी संख्या में शिकायतें प्राप्त होती हैं। इन शिकायतों को कैटेगरी के हिसाब से बांट दिया जाता है और फिर उसी आधार पर उन समस्याओं को हल किया जाता है। विनोद शुक्ला, उपायुक्त, नगर निगम

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